A2

रविवार, 25 मार्च 2018

एलोवेरा से होते है ये नुकसान जाने क्या है।alovera side effects

आपने अभी तक केवल एलोवेरा के फायदों के बारे में सुना होगा और पढ़ा होगा। ये सब सही है पर कभी एलोवेरा के साइड इफेक्ट के बारे में जानने की कोशिश की नही,क्योंकि हमें रोज टेलीविजन, न्यूज़ पेपर, ओर अन्य माध्यमों से बस एलोवेरा के फायदों को सुनने व देखने को मिलता है। लेकिन आज हम आपको ऐसी कुछ जानकारी देंगे जिसे आपने कभी सुना भी नही होगा शायद तो हैम आपको बताने जा रहे है। एलोवेरा के साइड इफेक्ट के बारे में सबसे पहले तो आप एलोवेरा के बारे में जाने यह एक हर्ब है। जो अक्सर लोग अपने घरों में गमले के अंदर उगाते है,इसके अंदर बहुत अधिक मात्रा में लिक़व्ड होता है।यह एक आयुर्वेदिक औषधि भी है जिसे आज कल अयर्वेदिक कंपनी फेस वॉश,क्रीम और अन्य सौंदर्य प्रसाधन के रूप में प्रयोग में लाती है।हालांकि इसके बहुत फायदे भी होते है लेकिन अगर इसे बिना पूरी जानकारी के यूज़ किया जाए तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।
आइए जानते है इसके नुकसान

एलोवेरा के नुकसान क्या है देखे-

1- एलोवेरा को अगर आप जरूरत से ज्यादा अपनी त्वचा (स्किन) पर लगाएंगे तो इससे आपकी त्वचा(स्किन) पर रैशेस, खुजली या एलर्जी भी हो सकती है। इसी लिए इसे आवश्यक रूप में ही प्रयोग करें।
2-जिन लोगो मे ह्रदय(दिल) की समस्या है, उनके लिए यह बहुत नुकसान दायक हो सकता है। इसके अधिक सेवन से कमजोरी और शरीर मे थकावट आने लगती है।इसके लगातार सेवन से शरीर मे पोटेशियम की कमी हो जाती है जिसकी वजह से अनियमित दिल की धड़कन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसी लिए दिल के रोगी एलोवेरा जूस को अवॉइड करे।
3-इसके अधिक सेवन से  शरीर मे पानी की कमी ( dehydration) की समस्या होने लगती है। आज कल लग वजन को कम करने के लिए बाजार से लाकर खाली पेट इसका सेवन करते है। अगर आपको इस समस्या से बचना है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही इसका सेवन करे।

4- एलोवेरा का सेवन आपके ब्लड शुगर को भी कम कर सकता है,खासकर लौ ब्लड प्रेशर की समस्या जिनमें रहती है उनके लिए यह नुकसान देने वाला है। हाई ब्लड प्रेशर वालो के लिए अच्छा हो सकता है लेकिन डॉक्टर की सलाह में अगर इसका सेवन किया जाए।।

5- एलोवेरा का जो सबसे ज्यादा असर होता है वह है मसल्स हा यह आपकी मसल्स को काफी कमजोर बना सकता है। आप इसका सेवन डॉक्टर की सलाह लेकर ही करे।

6-प्रेग्नेंट महिलाओं को इसका सेवन नही करना चाहिए या डॉक्टर की सलाह लेकर करना चाहिए क्योंकि इससे अधिक सेवन से गर्भाशय में बच्चा संकुचित हो जाता है जो काफी जोख़िम भरा साबित हो सकता है।

नोट-  एलोवेरा का सेवन या तो डॉक्टर की सलाह लेकर करे या बहुत कम मात्रा में करे अगर इसके सेवन से आपको कोई भी समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर से मिले।

1 टिप्पणी: