A2

शुक्रवार, 12 जनवरी 2018

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे । How to link mobile number with aadhar card

अब आधार एवं मोबाइल सिम कार्ड रि-वेरीफेकेशन प्रक्रिया और आसान हो गई है।सभी टेलीकॉम subuscriber सिर्फ एक नम्बर पर कॉल करके अपने सभी मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते है।ग्राहक आईवईआर सेवा का इस्तेमाल करके अपने घर पर से ही मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकता है।

कैसे करे लिंक

1- किसी भी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर के ग्राहकों को आधार से अपने मोबाइल नम्बर को रि- वेरीफेकेशन करने के लिए अपने फोन से टोल फ्री नंबर 14546 पर डायल करना है। इस नम्बर पर डायल करने के बाद हिंदी और इंग्लिश के विकल्प को चुनने के लिए कहा जायेगा।

2- उसके बाद अपने फोन के कीपैड से 1 नम्बर को दबाकर आधार ओर मोबाइल नम्बर को लिंक करने के लिए मंजूरी देनी होगी।इसके बाद अपना आधार नम्बर डालकर कीपैड से एक नम्बर को दबाकर कंफर्म करना होगा।

3- फिर आपके regesterad मोबाइल नम्बर पर otp भेजा जाएगा। otp को अपने फोन में एंटर करे।इसके बाद मोबाइल ऑपरेटर आपकी मंजूरी लेकर यूआईडीएआई के डेटाबेस से आपका नाम ,फ़ोटो ओर जन्मतिथि जैसी जानकारी को मिलाएगा।

4 - आपका नम्बर जांचने के लिए आईवीआर आपके नंबर की अंतिम चार डिजिट भेजकर कंफेरमेशन मांगेगा । अगर नंबर सही है तो आपको SMS के जरिये otp भेजा जाएगा।

5- अब एक नंबर दबाकर आधार ओर मोबाइल नंबर की री-वेरीफेकेशन प्रक्रिया पूरी कर दे।
अगर आपके पास दूसरा नंबर है तो 2 नंबर को दबाये।इसके बाद आईवीआर 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें