A2

सोमवार, 2 अप्रैल 2018

भारत बंद के दौरान कई जगह पुलिस ने लोगो पर लाठी चार्ज किया।

Sc/st एक्ट के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पूरे भारत मे 2 अप्रैल को दलित संघटनों ने भारत बंद का ऐलान किया है। जिसमे देश के अलग अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है बाजार और यातायात भी बंद हो चुका है। कई जगह पुलिस ने लोगों पर लाठी चार्ज कर भीड़ को नियंत्रित करने कि कोशिश की है। हरिद्वार के बहादराबाद भेल चोक पर कई गांव से लोग इकट्ठे हुए यह करीब 1000 से 1500 से के आस पास लोग इकट्ठा हुए जो नेशनल हाईवे पर बैठकर विरोध कर रहे थे। इसी बीच बाजार भी बंद हो चुका था करीब 10 बजे शुरू हुआ यह आंदोलन 11 बजे तक काफी बड़ा हो गया था इसी बीच वहाँ पुलिस भी आ चुकी थी। हर तरफ जय भीम जय भारत, के नारे लग रहे थे संख्या इतनी ज्यादा थी कि हाइवे पूरी तरह से बंद हो चुका था।पुलिस को काफी कोशिस करने के बावजूद भी वहाँ से भीड़ नही हट पाई फिर वहा पर ओर ज्यादा पुलिस बल बुलाया गया और इसी दौरान किसी ने पथरबाजी कर दी जिससे वहाँ हड़कम्प मच गया और फिर पुलिस ने आंदोलन कर रहे लोगो पर लाठियां बरसाना शुरू कर दिया लाठी चार्ज करने के बाद वहाँ से लोग भागने लगे करीब आधे घण्टे बाद पूरी तरह से स्थिति वहाँ पर सही हुई।

तहसीलदार को दिया ज्ञापन

वहाँ मोके पर तहसीलदार पहुंचे और प्रदर्शन कर रहे लोगो ने उन्हें ज्ञापन सौंपा फिर भी वहाँ से लोग जाने का नाम नही ले रहे थे और अधिक संख्या में इकट्ठे हो रहे थे।और  वहाँ से किसी को भी नही गुज़रने दिया जा रहा था। जिससे लोगो को बहुत मुश्किल हो रही थी।
ज्ञापन देने के बाद भी लोग वहां से नही हटे ओर हंगामा करते रहे जिससे स्थिति नियंत्रण से बाहर होने लगी और पुलिस में भी हड़कंप मच गया जैसे तैसे पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने का काम करती रही। और जब वहाँ ओर लोग इकट्ठा होने शुरू हुए तो आनन फानन ओर पुलिस बल वहाँ पर बुलाना पड़ा।

एसपी जुयाल भी पहुंची लोगो ने किया विरोध


बढ़ते प्रदर्शन को देख वहाँ पर asp को भी पुलिस फ़ोर्स लेकर आना पड़ा जब वहाँ ASP रचिता जुयाल ने लोगों को समझाने की कोशिश की तो किसी ने उनकी बात नही मानी और नारे लगाने शुरू कर दिये ASP ने सभी से कहा कि आप यहाँ से इस जगह को खाली कर दीजिए और जिला कार्यालय में जाकर अपना ज्ञापन दीजिए और कहा नही तो आधे घण्टे बाद पुलिस के द्वारा कार्यवाही की जाएगी।

12 बजे पहुंचे SSP 

जब प्रदर्शन नही रुका तो करीब 12 बजे SSP वहाँ पहुंचे और लोगो को समझाने की कोशिश की पर लोग नही माने ओर प्रदर्शन करने लगे इसी बीच वहाँ पथराव होने लगा और लोग में अफरा तफरी मच गई  पुलिस ने जनता को काबू करने के लिए लाठी चार्ज कर दिया जिसमें कई लोग घायल हुए और कुछ चोट भी आयी लाठी चार्ज होते ही जनता वहाँ से भागने लगी इस बीच 10 से 12 लोग घायल हुए और चोटे आयी पुलिस के लाठी चार्ज से भी लोग घायल हुए ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें