A2

शनिवार, 30 जून 2018

अब मोबाइल नम्बर 10 अंको की जगह होंगे 13 अंको के जाने क्यों और कब से हो रहा है ऐसा?

टेलीकॉम सेक्टर में बड़ा बदलाव -

भारत में एक जुलाई से मोबाइल नम्बरों के लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है।अब मोबाइल नम्बर 1 जुलाई से 13 डिजिट के हो जायँगे 1 जुलाई 2018 से कोई भी नया नम्बर अगर लेंगे तो वह 13 डिजिट का होगा।सरकार ने इसके लिए सभी राज्यों को निर्देश दे दिये है। और लगभग इसके लिये टेलीकॉम की सभी कंपनियों ने तैयारी भी पूरी कर ली है।

भारत मे बढ़ते मोबाइल यूजर की वजह से -

भारत मे लगातार बढ़ते मोबाइल यूजर कि वजह से यह कदम उठाना पड़ रहा है । वर्तमान में लगभग भारत मे 48 करोड़ मोबाइल यूज़र्स है। इंटरनेट और मोबाइल  Association ऑफ इंडिया और आई एम आर बी कि संयुक्त रिपोर्ट में यह बताया गया है 2017 कि दिसम्बर माह तक मोबाइल यूजर की संख्या 17.22 फीसदी से बढ़कर 45.6 करोड़ तक पहुंच गई है। यह रिपोर्ट देश मे बढ़ती मोबाइल कि लोकप्रियता को दर्शाती है। जो किफायती होने के कारण लोकप्रिय हो रही है। इस रिपोर्ट में यह भी दर्शाया गया है की शहर में साल दर साल अनुमानित व्रद्धि 18.64 फीसदी रही जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह व्रद्धि 2016 दिसम्बर से 2017 दिसम्बर तक 15.3 फीसदी रही।

क्या वजह है नम्बरो को बदलने की -

रिपोर्ट के मुताबिक, दूरसंचार विभाग की अधिकारियों की बैठक में अधिकारियों ने कहा है कि अब 10 अंको के लेवल में नये नम्बर जारी करने कि कोई गुंजाइश नही बची है। अब से पहले ही इसकी जरूरत को महसूस किया जा रहा था कि अब 10 अंको के नम्बरो में बदलाव करना होगा इन्हें 10 अंको से बढ़कर 12 या 13 अंको का  करना होगा। अब इन्हें 13 अंको में जारी करना होगा।

इससे पहले भी बदल चुके है नम्बर - 


ऐसा पहली बार नही हो रहा आपको बता दे इससे पहले भी दूर संचार विभाग नम्बरो को बदल चुका है। इससे पहले सन 2002 में सभी नम्बरो के आगे 2 लगा दिया गया था। जिसकी वजह से सभी टेलीफोन नम्बर बदल चुके थे। उस समय बड़े नगरो में जैसे दिल्ली, कोलकता, मुम्बई और चेन्नई में इस्तेमाल होने वाले टेलीफोन नम्बर 7 से बढ़कर 8 अंको के हो गए थे। और वही छोटे इलाको में ये नम्बर 6 अंक से बढ़कर 7 अंको के हो गए थे।

सभी सिस्टम होंगे अपडेट - 


दूरसंचार विभाग ने सभी कंपनियों को अपने पुराने सिस्टम को अपडेट करने के आदेश दे दिए है। छोटे सर्कल वाली कम्पनियों को भी आदेश जारी कर दिए गए है। पुराने नम्बर भी दिसम्बर 2018 तक इस सिस्टम के तहत अपडेट होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें