A2

शनिवार, 17 फ़रवरी 2018

हरिद्वार के बारे में कुछ रोचक तथ्य।देवनगरी हरिद्वार दर्शन।facts of haridwar

हरिद्वार को देवनगरी के नाम से भी जाना जाता है,भारत के पवित्र धार्मिक स्थानों में हरिद्वार बहुत खास है। हिंदुओ के लिये यह मुख्य नगर है।
1 -  हरिद्वार नाम दो शब्दों से मिलकर बना है हरि- भगवान और द्वार - रास्ता यानी भगवान के पास जाने का रास्ता।
2 - हरिद्वार चारधाम यात्रा का मुख्यद्वार है, जहां से चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालु जाते है,। गंगोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ और यमनोत्री यही से होकर जाना होता है।
3 - उत्तराखंड राज्य का यह शहर उत्तराखण्ड का  प्रवेश द्वार भी है और आर्थिक रूप से भी हरिद्वार का अहम योगदान है।
4- हरिद्वार का पहला नाम मायापुर है पहले इसे मायापुर के नाम से जाना जाता था आज भी एक अलग हिस्सा मायापुर के नाम से अस्तित्व में है।
5 - हरिद्वार उन धार्मिक नगरो में से है जहाँ कुम्भ का मेला लगता है,यह मेला हर 12 साल के बाद लगता है इसके अलावा अर्धकुम्भ मेला भी हर 6 वर्ष पर लगता है।
6 - गंगा नदी हरिद्वार में आकर अपनी पर्वत की यात्रा का अंतिम पड़ाव करती है, यहाँ पर रोज हजारो की संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान करने आते है ऐसी मान्यता है कि गंगा में स्नान करने से सब पाप धुल जाते है और मनोकामना भी पूरी होती है।
7-हरिद्वार में भारत के सबसे प्राचीन मंदिर भी आप देख सकते है यहाँ मंसा देवी मंदिर,चंडी देवी मंदिर और भीमगोडा दर्शनीय स्थल है।
8- आयुर्वेद और योग के लिए भी हरिद्वार पूरी दुनिया का एक मात्र सबसे पुराना केंद्र है यह भारत का सबसे पुराना आयुर्वेदिक महाविधायल है जो ऋषिकुल के नाम से जाना जाता है । योग के लिए पतंजलि योगपीठ भी भारत का मुख्य योग केंद्र है।इसके अलावा शांतिकुंज भी है।
9 - हरिद्वार हर की पौड़ी पर लाखों लोग गंगा जल भरकर ले जाते है यहाँ गंगा जल कभी खराब नही होता है,ओर रोज शाम के समय गंगा आरती होती है जिसमे हजारो की संख्या में श्रद्धालु भाग लेते है और जलता दिया गंगा में बहाते है।
10 - यहां पर सतिकुण्ड,दक्ष मंदिर के दर्शन करना पवित्र माना जाता है।
11 - सावन के समय यहाँ पर बहुत विशाल मेला लगता है जिसमे लाखो - करोड़ो की संख्या में श्रद्धालु आते है। 2015-16 के सावन में यहाँ 6 करोड़ श्रद्धालु गंगा जल भरने के लिए आते है यह अपने आप मे रिकॉर्ड है।


पहाड़ की तलहटी में बसा हरिद्वार
यह बहुत सुंदर नगर है ओर यहां पर आपको लोकल व्यंजन भी खा सकते है जो किफायती दाम में आपको मिल जाएंगे और यहाँ आप बस,ट्रैन या निजी वाहन से भी आ सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें